ये लघु उद्योग जो कम निवेश में लाखों की कमाई दे सकता है!

some Small Venture can give in lakhs

अक्सर आज का युवा इस बात को लेकर चिंतित रहता है कि जीवन में क्या किया जाये?

कोई ऐसा काम जो थोड़े पैसों में शुरू हो जाए. कोई ऐसा काम जिसके सफल होने की संभावना अधिक हो और जिससे जल्द से जल्द धन आना शुरू हो जाये.

यह समस्या खासकर उन युवाओं के साथ ज्यादा होती है जो कम पढ़े-लिखे हैं और भारत के ग्रामीण इलाकों में रहते हैं.

तो आज हम आपको मोमबत्ती उद्योग के बारें में बताते हैं क्योकि यह काम ऐसा काम है जो लघु उद्योग की श्रेणी में आता है और इसको कम राशि में भी सफलतापूर्वक किया जा सकता है-

सबसे पहले कच्चा माल समझिये –

आपको इस उद्योग को करने के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है जिन्हें हम कच्चा माल कहते हैं.

पहली चीज है सूत और दूसरी चीज है मोम. सूत तो आपको कहीं भी मिला जायेगा और मोम आपको रिफायनरी से प्राप्त हो जायेगा. आप इन दोनों चीजों की सहायता से मोमबत्ती बनाने का काम कर सकते हैं. आज बेशक भारत में बिजली हर गाँव में पहुचने लगी है किन्तु फिर भी भारत के अन्दर मोमबत्ती की डिमांड हजारों की रोज बनी हुई है. सबसे बड़ी बात यह है कि त्योहारों के समय तो मोमबत्ती की डिमांड लाखों-करोड़ों की होती है.

और आजकल मोमबत्ती बनाने की कुछ मशीने भी आ गयी हैं और वह काफी सस्ती हैं.candle-business-in-india

मोमबत्ती बनाने के बाद –

मोमबत्ती बनाने के बाद आप अपने निकट की मार्किट में दुकानों से संपर्क बनाइए और कुछ सस्ते में अपना माल, इन लोगों तक पहुचाने का काम करें. मोमबत्ती बनाने का काम जितना आसान है उतना ही आसान इनको बेचना भी है. आप सिर्फ मोमबत्ती लेकर भी पास की मार्किट में बैठ सकते हैं और लोगों को मोमबत्ती बेचकर धन कमा सकते हैं. या फिर साईकिल के द्वारा किसी व्यक्ति से गली-गली में बेच सकते हैं.candle-2

मोमबत्ती बनाने का कोर्स –

आप अगर रंगीन और ज्यादा अच्छी मोमबत्ती बनाने का प्लान करते हैं और आपको मोमबत्ती बनाने का काम सीखना है तो आप परेशान ना हों क्योकि अब हर राज्य के अन्दर सरकारी संस्थायें इस तरह के काम कर रही हैं. साथ ही साथ कई प्राइवेट संस्थान भी मोमबत्ती बनाने का कोर्स करा रहे हैं.

candle-factory-in-india

सरकारी मदद भी है तैयार –

मोमबत्ती उद्योग को अब सरकार भी मदद करने लगी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लघु उद्योगों को सहायता करने के लिए कई योजनायें बना दी हैं. वैसे आपको बता दें कि मोमबत्ती उद्योग को शुरू करने के लिए आपके पास मात्र 10 हजार रुपैय भी हैं तो आप यह काम शुरू कर सकते हैं. आप अगर कम पढ़े लिखें हैं तब भी आप इस उद्योग को शुरू कर सकते हैं.

तो अब फैसला आपके हाथों में है कि क्या आप कम पैसे में अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप मोमबत्ती उद्योग को जरूर करें. आगे भी हम आपके लिए लघु उद्योगों से जुड़ी जानकारी लेकर आते रहेंगे. आपको मोमबत्ती उद्योग कैसा लगा, आप हमें कमेंट कर जरुर बतायें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *