Health Hindi

चिकनगुनिया से बचने के असरदार घरेलू और देशी उपचार!

चिकनगुनिया देश की राजधानी समेत कई राज्यों में आतंक फैलाये हुए है.

सरकार के स्तर पर जो राहत कार्य होने चाहिए थे वह नहीं हो रहे हैं. लोग परेशान हैं और उनकी सुनने वाला कोई भी व्यक्ति इस समय गंभीर नहीं है.

तो चलिए राजनीति को यही छोड़ते हैं और हम आपको चिकनगुनिया के घरेलू उपचार बताते हैं-chikanguniya-home-remedies

चिकनगुनिया के घरेलू उपचार – 

1. बुखार आते ही ब्लड चेक करा लो

आपको जिस दिन बुखार आये, आप उसी दिन सबसे पहले तो अपना ब्लड चेक कराने जाएँ. अभी समस्या यह है कि एक ही साथ तीन तरह के बुखार अपना प्रकोप फैलाये हुए हैं. एक तरफ चिकनगुनिया है तो दूसरी तरफ डेंगू और वायरल समस्या है. तो बेहतर यही है कि आप जल्द से जल्द अपने ब्लड की जाँच करा लें.

2. साफ़ और गुनगुना पानी है रामबाण

पानी हर तरह के बुखार में इंसान की जान बचा लेता है. आपको अगर बुखार हुआ है तो आप पानी की मात्रा खुद से बढ़ा दें. साफ़ और गुनगुना पानी शुरूआती चिकनगुनिया को खुद से रोक सकता है. बस पानी साफ़ हो इस बात का ध्यान आपको रखना होगा.

3. बुखार होते ही नीम का ईलाज

वैसे चिकनगुनिया कोई बड़ी खतरनाक चीज नहीं है. चिकनगुनिया घातक तभी है जब आप इसकी तरफ ध्यान नहीं देते हैं. किसी को अगर यह बुखार हो भी जाये तो वह नीम के पत्ते ले और कुछ 1 लीटर पानी के अंदर यह पत्ते डालने के बाद इसको अच्छे से गर्म करे. जब पानी रंग बदल दे तब इसको वह व्यक्ति पीये जिसको चिकनगुनिया हो गया है. साथ ही डॉक्टर की दवायें भी आप लेते रहें.

4. पपीता और करेला खाते रहें

चिकनगुनिया होने पर व्यक्ति को पपीता और करेला खाते रहना चाहिए. करेला का जूस भी इस बुखार में लाभदायक होता है. आप पपीता जरूर खाते रहें.

5. सबसे बड़ी गलती जो करते हैं लोग

चिकनगुनिया के मरीज सबसे बड़ी गलती यह करते हैं कि वह खाना नहीं खाते हैं. जबकि इस बुखार में कुछ ना कुछ तो इंसान को खाना ही चाहिए. आप यदि भूखे रहेंगे तो यह बुखार आपके ऊपर हावी हो जायेगा.

6. गिलोय का जूस पीते रहें

गिलोय एक बेल है जिसका रस पानी में मिलाकर पीने से काफी लाभ होता है. यह तो रामबाण ईलाज बताया गया है. गिलोय को तो इस मौसम में सभी इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा.

7. गाजर और अंगूर को ज्यादा से ज्यादा खायें

चिकनगुनिया वाले व्यक्ति को गाजर और अंगूर खाना भी लाभदायक रहता है. आप पपीता और अंगूर दोनों के जूस को भी अलग-अलग पीते रहें.

ये है चिकनगुनिया के घरेलू उपचार – तो चिकनगुनिया के मरीजों के लिए यह जानकारी बेहद उपयोगी साबित हो सकती है. बेहतर होगा कि आप इस चिकनगुनिया के घरेलू उपचार को अधिक से अधिक लोगों तक पहुचायें.

About the author

Saksham Sharma

Leave a Comment